JBT Teacher Vacancy 2024 : जेबीटी टीचर भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी, 12वीं पास योग्यता और 1456 पदों के साथ

JBT Teacher Vacancy 2024 : नमस्कार दोस्तो! हाल ही की मिली अपडेट के मुताबिक जेबीटी टीचर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। 12वीं पास योग्यता वाला युवा कर सकता है आवेदन। पदों की कुल संख्या 1456 निकाली गई है। आवेदन कब शुरू होंगे, आवेदन शुल्क कितना होगा, आवेदन की अंतिम तिथि क्या होगी, कैसे आवेदन करेंगे सारी चीजों के बारे में जानेंगे इस लेख के माध्यम से। पूरी जानकारी के लिए हमारे साथ लेख मेंअंत तक जुड़े रहें।

JBT Teacher Vacancy 2024

टीचर भर्ती परीक्षा का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए एक उम्मीद की लहर उठकर आई है। जेबीटी के लिए 1456 पदों के लिए भर्ती आयोजित की जाएगी। सामान्य वर्ग के लिए पदों की बात करें तो 607 पर सामान्य वर्ग को दिए जाएंगे। भर्ती के लिए आवेदन पुरुष और महिला दोनों ही कर सकते हैं। भर्ती आवेदन हेतु आयु सीमा 18 से 42 वर्ष तक निर्धारित की गई है। इस भारती में आवेदन करने हेतु अभ्यार्थियों को ऑनलाइन प्रक्रिया का इस्तेमाल करना होगा।

इस भर्ती परीक्षा का आयोजन हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा किया जाएगा। भर्ती हेतु आवेदन 12 अगस्त से भरना शुरू हो चुके हैं। 21 अगस्त इस भर्ती में आवेदन हेतु अंतिम तिथि बताई गई है। आवेदन शुल्क आप 23 अगस्त तक जमा कर सकते हैं। ‌ इस भर्ती आयोजन के द्वारा प्राइमरी टीचर मेवात कैडर के 1456 रिक्त पदों को पूरा किया जाएगा।

जेबीटी टीचर भर्ती आवेदन हेतु शुल्क

जैसा कि हम सब जानते हैं किसी भी भर्ती में आवेदन हतु आवेदन शुल्क सभी वर्गों के लिए अलग-अलग होता है। जेबीटी भर्ती में सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क ₹150 रखा गया है। जबकि हरियाणा राज्य की महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क ₹75 रखा गया है। अनुसूचित जाति, बीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क ₹35 और महिलाओं के लिए ₹18 रखा गया है इसके अलावा दिव्यांग एवं एक्स सर्विसमैन के लिए आवेदन निशुल्क (फ्री) रखा गया है।अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से करना होगा।

जेबीटी टीचर भर्ती आवेदन हेतु निर्धारित आयु सीमा

इस भर्ती में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 42 वर्ष तक रखी गई है इसमें आयु की गणना 21 अगस्त 2024 के अनुसार की जाएगी और आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है।

जेबीटी टीचर भर्ती आवेदन हेतु योग्यता

इस भर्ती में आवेदन हेतु अभ्यार्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास होना चाहिए। इसके अलावा दो वर्षीय डीएलएड या जेबीटी कोर्स और एचटेट क्वालीफाइड होना चाहिए।

जेबीटी टीचर भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में अभ्यार्थियों का चयन लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम के अनुसार किया जाएगा। लिखित परीक्षा के लिए निर्धारित अंक 95 होंगे।

जेबीटी टीचर भर्ती आवेदन कैसे करें

इस भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु अभ्यार्थियों को ऑनलाइन प्रक्रिया का इस्तेमाल करना होगा। जो अभ्यार्थी जेबीटी टीचर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं आवेदन करने से पहले कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना है…

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक करें।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरें।
  • फार्म भरने के बाद आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करें और आवेदन फॉर्म पूरा भरने के बाद फाइनल सबमिट करें।
  • इसके बाद अंत में आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर रख लें ताकि भविष्य में जरूरत के समय काम आ सके।

JBT Teacher Vacancy Important Links

आवेदन होना शुरू : 12 अगस्त 2024

आवेदन की अंतिम तिथि : 21 अगस्त 2024

ऑफिशल नोटिफिकेशन – डाउनलोड करें

आवेदन लिंक – आवेदन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment