AZ Recorder ऐप क्या है ? इसे कैसे Use करें ?

नमस्कार दोस्तो ! आजकल फोन में सभी Screen Record फीचर से परिचित हैं। काफी लोग तो इस फीचर का use हर दिन करते है ओर कुछ लोग कभी कबार। स्क्रीन रिकार्डर फीचर लगभग सभी फोन में पहले से ही होता है। लेकिन वह काफी साधारण होता है और उसमें कोई ज्यादा फीचर्स भी नहीं होते। 
इसीलिए आज मैं आपके लिए एक ऐसा Screen Recorder App लेकर आया हूं जिसमें जरूरत के सारे फीचर्स हैं। इस ऐप का नाम है – AZ Recorder. तो आज की इस दिलचस्प पोस्ट में हम सीखेंगे कि AZ Recorder ऐप क्या है और इसे कैसे Use करें ?
AZ Recorder ऐप क्या है ? इसे कैसे Use करें ?

AZ Recorder क्या है

AZ Recorder बहुत ही जाना माना Screen Recording App है। इस ऐप की मदद से आप अपने फोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड करके उसे एक वीडियो का रूप दे सकते हैं। अगर आप एक क्रिएटर हो तो आपको इस ऐप की जरूर बहुत ज्यादा है। इस ऐप में आपको कई तरह के फीचर्स मिलते हैं जो आपके फोन की स्क्रीन को आसानी से रिकॉर्ड करने में मदद करते हैं। 
इस ऐप को 2014 में ऑनलाइन किया गया था। इस ऐप का एकमात्र उद्देश्य यह था कि क्रिएटर के लिए एक ऐसा टूल पेश किया जाए जहां वह अपने फोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने के लिए अपने अनुसार कस्टमाइज कर सकें। आज इस ऐप को 100M+ लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। साथ ही इस ऐप को 4.6+  की रेटिंग भी मिली है।

AZ Recorder के बारे में

App NameScreen Recorder – AZ Recorder
Size23MB
Virsion6.2.1
Rating4.6+
CategoryTools
PublisherAZ Screen Recorder
Downloads100M+

AZ Recorder ऐप कैसे डाउनलोड करें

कई लोग स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए वही फोन का डिफॉल्ट स्क्रीन रिकॉर्डर का इस्तेमाल करते हैं। जहां उनकी स्क्रीन रिकॉर्डिंग इतना अच्छे से नहीं होती। वहीं अगर आप एक बार AZ Recorder App को इस्तेमाल करते हैं तो आप भी खुश हो जाओगे। चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि AZ Recorder App Kaise Download Kare ?
•  सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाएं। 
•  अब टाइप करें ‘AZ Recorder App‘ और सर्च करें। 
• अब ऐप खोलें और Install बटन पर क्लिक करके ऐप को डाउनलोड करें।
इसके अलावा आप इस ऐप को नीचे दिए के लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

AZ Recorder App Features

इस ऐप में स्क्रीन रिकॉर्ड करनेके लिए कई मददगार फीचर्स दिए हैं चलिए जानते हैं इन फीचर्स के बारे में।
(1) Record : इस फीचर की मदद से आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग चालू या बंद कर सकते हैं।
(2) Video & Setting : इस फीचर की मदद से आप Recorded Video देख सकते हैं या फिर रिकॉर्डिंग के लिए Settings भी कर सकते हैं।
(3) Toolbox : इस फीचर में आपको कई ऑप्शन देखने को मिल जाते हैं। 
(क) Screenshot : इस फीचर की मदद से आप कभी भी स्क्रीनशॉट ले सकते हैं‌। इसके लिए सबसे पहले स्क्रीनशॉट फीचर को इनेबल करते हैं। फीचर को इनेबल करते ही स्क्रीन पर एक आइकन आ जाता है जिस पर क्लिक करके आप स्क्रीनशॉट ले पाएंगे।
(ख) Camera : इस फीचर को इनेबल करते ही आपके फोन की स्क्रीन पर Selfie Camera इनेबल हो जाता है। साथ ही स्क्रीन पर एक Camera Frame आ जाता है, जिसमें आप अपना चेहरा भी देख पाएंगे और उसे स्क्रीन के साथ रिकॉर्ड भी कर पाएंगे।
(ग) Brush : इस फीचर की मदद से आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग के चलते समय ही स्क्रीन पर कुछ लिख भी सकते हैं। इसके लिए आप Text Colour और Brush Size भी एडजस्ट कर सकते हैं
(घ) Magic Button : इस फीचर की मदद से आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग को बंद कर सकते हैं।
(4) Live : इस फीचर से आप फेसबुक और यूट्यूब पर लाइव जा सकते हैं।

AZ Recorder ऐप कैसे Use करें

AZ Recorder ऐप इस्तेमाल करना काफी आसान है। लेकिन अगर आप इस ऐप से अच्छी तरह Screen Recording करना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि AZ Recorder App Kaise Use Kare ?

सबसे पहले इस ऐप को अपने फोन में डाउनलोड करें और ओपन करें 
• अब इस ऐप को App Overlay Permission दें ताकि यह अच्छी तरह Screen Recording कर सके। 
• अब आपके फोन की स्क्रीन पर एक Icon हाईलाइट हो जाएगा जिससे आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। 
• रिकॉर्ड किए हुए वीडियो देखने या फिर रिकॉर्डिंग की सेटिंग करने के लिए आप Video & Setting पर क्लिक करें। 
• अगर आप Recording के समय कुछ और टूल्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं जैसे Screenshot, Camera, Brush या Magic Button तो आप Toolbox ऑप्शन पर क्लिक करें। 
• अगर आप फेसबुक या यूट्यूब पर Live Stream शुरू करना चाहते हैं तो आप Live ऑप्शन पर क्लिक करके कर सकते हैं।

Special Words :-

उम्मीद है दोस्तो आपको आज का यह आर्टिकल (AZ Recorder ऐप क्या है ? इसे कैसे Use करें ?) काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं। 
Right Side में Bell Icon होगा; उसे दबाकर हमें Subscribe जरूर करें ताकि आगे भी हम ऐसे ही रोचक जानकारी आप तक पहुंचाते रहे। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ तब तक के लिए… जय हिंद।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment